‘… सुना है कि तू बेवफ़ा हो गया’, जानिए अमिताभ की ज़िंदगी में क्यों अहम हैं ये 5 सितारे

Posted on October 12, 2017

मुंबई। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के बारे में यूं तो अनगिनत कहानियां सुनने को मिलती हैं, लेकिन कुछ कहानियां ऐसी हैं जो वक़्त के साथ फीकी नहीं पड़तीं। इनमें शामिल हैं अमिताभ बच्चन की उनके साथी कलाकारों के साथ ‘दुश्मनी’ क़िस्से। करियर के विभिन्न पड़ावों पर अमिताभ के साथ किना ना किसी कलाकार के साथ खट्टी-मीठी रिलेशनशिप रही है।
इन सितारों के ज़िक्र के बिना अमिताभ बच्चन के करियर की दास्तां पूरी नहीं होगी। पर्दे पर बिग बी की इनके साथ जोड़ी को दर्शकों ने जमकर पसंद किया, मगर रियल लाइफ़ में कहानी अलग थी। अमिताभ के 75वें जन्मदिन पर इन सितारों के साथ उनकी समीकरण इस रिपोर्ट में…
अमिताभ बच्चन-शत्रुघ्न सिन्हा:
अस्सी के दशक में अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में शामिल हो चुके थे। दोनों ने ‘काला पत्थर’, ‘दोस्ताना’ और ‘शान’ जैसी सुपर हिट फ़िल्मों में साथ काम किया। इन दोनों की पर्दे पर जोड़ी जितनी मशहूर हुई, पर्दे के पीछे उतनी ही ख़बरों में रहती थी इनकी दुश्मनी। एक इंटरव्यू में शत्रु ने कहा भी था- ”जवानी थी। जोश था। कुछ ईगो इश्यूज़ थे।”

दोनों कई सालों तक एक-दूसरे से दूर रहे, लेकिन 2014 में दुश्मनी की ये दीवार गिर गई, जब दिवाली पर इन दो वेटरन एक्टर्स का भरत-मिलाप हुआ। बाद में अमिताभ और शॉटगन टीवी शो ‘यारों की बारात’ में भी साथ देखे ।
अमिताभ बच्चन- विनोद खन्ना:

सत्तर और अस्सी के दशक में विनोद खन्ना दूसरे ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने अमिताभ के साथ पर्दे पर कभी उनके दोस्त तो कभी भाई का क़िरदार निभाया। ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘परवरिश’, ‘मुक़द्दर का सिकंदर’ और ‘हेराफेरी’ जैसी फ़िल्मों में अमिताभ और विनोद की जोड़ी को ख़ूब पसंद किया गया, मगर रियल लाइफ़ में इन दोनों को उस दौर का सबसे बड़ा राइवल माना जाता है। हालांकि विनोद खन्ना ने एक इंटरव्यू में कहा कि वो कांप्टीटर थे, राइवल्स नहीं। विनोद खन्ना का इसी साल अप्रैल में निधन हो गया।
अमिताभ बच्चन- राजेश खन्ना:

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपर स्टार माने जाते हैं और एक वक़्त में वो अमिताभ से भी बड़े स्टार थे। अगर ये कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा कि राजेश खन्ना के स्टारडम को फीका करने में अमिताभ बच्चन के स्टारडम का बहुत बड़ा हाथ है। ‘आनंद’ और ‘नमकहराम’ जैसी फ़िल्मों में दोनों ने शानदार काम किया। ‘आनंद’ के क्लामेक्स में राजेश खन्ना के साथ उनका आइकॉनिक सीन टाइमलेस ब्यूटी है। मगर जैसे-जैसे अमिताभ को स्टारडम मिलता गया, राजेश खन्ना से उनके रिश्ते ख़राब होते गए। कहा जाता था कि बिग बी की शोहरत ने काका को इंसिक्योर कर दिया था।
अमिताभ बच्चन-रणधीर कपूर:

रणधीर कपूर ने ‘क़स्मे-वादे’ और ‘पुकार’ जैसी फ़िल्मों में अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। कपूर खानदान के साथ अमिताभ के रिश्ते अच्छे रहे थे, लेकिन रणधीर की बेटी करिश्मा कपूर की अभिषेक बच्चन के साथ सगाई टूटने के बाद दोनों के बीत रिश्तों में तल्ख़ी आ गई थी, जिसके बाद अभिषेक ने करीना कपूर के साथ कई फ़िल्में ठुकरा दी थीं। हालांकि दोनों ने रिफ़्यूजी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 2009 में दोनों फैमिलीज़ के रिश्ते करण जौहर की एक पार्टी में सामान्य हुए।
अमिताभ बच्चन-शाह रूख़ ख़ान:

अमिताभ बच्चन और शाह रूख़ ख़ान ने ‘कभी खुशी कभी ग़म’, ‘मोहब्बतें’ और ‘वीर-ज़ारा’ जैसी फ़िल्मों में साथ काम किया है, लेकिन इन दो सुपर स्टारों के बीच राइवलरी भी बॉलीवुड में गॉसिप कॉल्म्स का हिस्सा रही है। अमिताभ ने क्विज़ शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से छोटे पर्दे की दुनिया में क़दम रखा था। दो सीज़न तो बिग बी ने होस्ट किए, लेकिन तीसरे सीज़न में मेकर्स ने शाह रूख़ ख़ान को ले लिया। शो को जब ख़राब रेटिंग्स मिलीं, तो अमिताभ की वापसी हुई। इस दौर में दोनों के बीच मनमुटाव की ख़बरें आई थीं। हालांकि शाह रूख़ बिग बी के साथ किसी भी तरह की राइवलरी से इंकार करते हैं और दोनों के बीच रिश्तों की मधुरता विभिन्न अवसरों पर देखने को मिलती रही है।

MissDhinchak

Profile picture of MissDhinchak

@missdhinchak

active 3 days, 21 hours ago
Gossip Queen